Google Gemini Pro गुगल का नया एआय मॉडल, डेव्हलपर्स और उद्यमियोंके लिए उपलब्ध

0
Google Gemini AI

Google launch gemini Ai

न्यूजपिक२४: हाल ही मे टेक्नॉजी की दिग्गज गुगल कंपनीने ने अपना एआय मॉडेल गुगल जेमिनी Googl Gemini बार्ड चाट बॉट जारी करक खलबली मचा दी थी, उसके बात गुगल Google Gemini Pro नामसे धमाकेदार मॉडल एआय के क्षेत्रमें जारी कर रहा है|विस्तार से जानतें है गुगलकी इस नई पहल के बारें में|

गुगल ने डेवलपर्स और उद्यमों के लिए अपना ये नवीनतम जेमिनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल – जेमिनी प्रो – जारी किया है साथ ही कई नए एआई टूल्स, मॉडल और इंफ्रास्ट्रक्चर भी दिए हैं।

Google Gemini Pro गुगल का नया एआय मॉडल, डेव्हलपर्स और उद्यमियोंके लिए उपलब्ध

डेवलपर्स और एंटरप्राइज़ के लिए जेमिनी प्रो मे क्या स्पेशल

  • जेमिनी प्रो एआय मॉडेल में डेवलपर्स को कंपनी के Google AI स्टूडियो में मुफ्त वेब-आधारित डेवलपर टूल जेमिनी एपीआई के माध्यम से उपलब्ध किया जायेगा|
  • साथ ही Google Cloud के पूरी तरह से प्रबंधित एआई प्लेटफॉर्म वर्टेक्स एआई के माध्यम से जेमिनी प्रो उपलब्ध कराया जाएगा।
  • भविष्य में अतिरिक्त अनुकूलन के साथ अन्य Google Cloud सुविधाओं के लिए अपने AI स्टूडियो कोड को वर्टेक्स AI पर लाने का विकल्प भी डेव्हलपर्स को दिया गया हैं।
  • Google ने कहा कि AI मॉडल दुनिया भर के 180 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 38 भाषाओंमें उपलब्ध है। फिलहाल gemini pro इनपुट के रूप में टेक्स्ट को स्वीकार करता है और आउटपुट के रूप में टेक्स्ट प्रदान करता है। गुगलके अनुसार उसने मल्टीमॉडल उपयोग के मामलों के लिए टेक्स्ट और इमेज इनपुट और आउटपुट के रूप में टेक्स्ट जनरेट करने वाला एक समर्पित जेमिनी प्रो विजन एंडपॉइंट भी बनाया है।
  • Google ने कहा कि जेमिनी प्रो ने आठ बेंचमार्क में से छह में GPT-3.5 से बेहतर प्रदर्शन किया है. जेमिनी प्रो को लॉंच के समय कंपनीने कहां की़, MMLU (बड़े पैमाने पर मल्टीटास्क भाषा समझ ये बेंचमार्क में जेमिनी प्रो चैट जीपीटीसे आगे है, Gemini Pro विश्व ज्ञान और समस्या-समाधान क्षमताओं दोनों का परीक्षण करने के लिए गणित, भौतिकी, इतिहास, कानून, चिकित्सा और नैतिकता जैसे 57 विषयों के संयोजन का उपयोग करके आउटपूट देता है।
  • Google AI स्टूडियो के माध्यम से जेमिनी प्रो और जेमिनी प्रो विजन डेव्हलपर्स के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा, जिसमें प्रति मिनट 60 तक अनुरोध उपलब्ध होंगे आहे। वर्टेक्स एआई ग्राहकों के पास भी उसी दर सीमा के साथ मॉडलों तक पहुंच होगी, अगले साल की शुरुआत में सामान्य उपलब्धता तक मुफ्त में, जिसके बाद Google AI स्टूडियो और वर्टेक्स AI में प्रति 1,000 डिजीट या प्रति फोटो शुल्क लिया जाएगा।
  • Google Cloud के सीईओ थॉमस कुरियन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “हमारे AI इन्फ्रास्ट्रक्चर में और जेमिनी में ही दक्षता का संयोजन कई अन्य सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ मिलकर जेमिनी को बहुत कम विलंबता में चलाता है।”
  • “यह हमें डेवलपर्स को आकर्षक मूल्य निर्धारण की पेशकश करने की भी अनुमति देता है। हमारा नया जेमिनी मॉडल इस साल जून में जहां थे, उसकी तुलना में इनपुट वर्णों पर चार गुना कम और आउटपुट वर्णों पर दो गुना कम है”, कुरियन ने कहा।

नए इमेज एआई मॉडल

  • जेमिनी प्रो के अलावा, Google अपने इमेज AI मॉडल – इमेजन 2 का एक उन्नत संस्करण पेश कर रहा है, जिसे कंपनी Google DeepMind से अब तक की सबसे उन्नत टेक्स्ट-टू-इमेज डिफ्यूजन तकनीक बताती है।
  • इमेजन 2 कई भाषाओं में महत्वपूर्ण रूप से बेहतर छवि गुणवत्ता और पाठ प्रस्तुत करता है, साथ ही व्यवसाय, ब्रांड और उत्पादों के लिए रचनात्मक और यथार्थवादी लोगो की एक श्रृंखला उत्पन्न करने की कोशिश भी करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *